गुरुवार, 12 जून 2014

मरा हुआ घोषित नक्सली जिंदा गिरफ्तार

सोनभद्र से मनमोहन/नौशाद अंशारी (आवाज़-ए-हिन्द.इन)

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले कि पुलिस ने मंगलवार (29/05/2012) को मुठभेड़ के बाद एक लाख रुपये के एक इनामी नक्सली लालव्रत कोल को गिरफ्तार कर लिया। नक्सली की गिरफ्तारी जिले के चोपन थाना क्षेत्र अंतर्गत चिकडा के जंगल में मुठभेड़ के बाद हुई। ज्ञात हो कि उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में वर्ष 2001 में हुई एक पुलिस मुठभेड में जिस नक्सली को मृत घोषित कर दिया गया था वही कुख्यात नक्सली लालव्रत कोल को आज सोनभद्र जिले के चोपन थाना क्षेत्र में जिंदा गिरफ्तार किया गया है.

जिला पुलिस अधीक्षक सुभाष चन्द्र दुबे ने बताया है कि एक खुफिया जानकारी पर कार्रवाई करते हुए पुलिस टीम ने चोपन थाने के चिकडा गांव में कोल और उसके एक साथी को घेर लिया और मामूली मुठभेड के बाद उसे दबोच लिया, मगर उसका दूसरा साथी भाग निकला.

दुबे ने बताया कि वर्ष 2001में मिर्जापुर जिले में हुई एक मुठभेड में लालव्रत को मृत घोषित कर दिया गया था और मुठभेड में शामिल पुलिस कर्मियों को बिना पारी के पदोन्नति दे दी गयी थी. उन्होंने बताया कि वर्ष 2004में पता चला कि कोल मरा नहीं जिंदा है और उसके बाद हुई आतंकी घटनाओं में उसका नाम आता रहा.

दुबे ने बताया कि कोल के सिर पर एक लाख रुपये का इनाम घोषित है और उसके पास से एक कारबाइन,एक रिवाल्वर और कई कारतूस बरामद हुए हैं.उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ, झारखंड, बिहार आदि राज्यों में भी कोल के विरुद्ध कई मामले दर्ज है.

पुलिस द्वारा मिली जानकारी के अनुसार, मुठभेड़ के दौरान भागने में सफल रहे कोल के कुछ साथी को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान चलाया जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि जिला पुलिस अधीक्षक सुभाष चन्द्र दुबे के निर्देशन में सोनभद्र पुलिस इसी सप्ताह साढ़े तीन लाख रुपये के इनामी नक्सली मुन्ना विश्वकर्मा को गिरफ्तार कर चुकी है।
All Right Reserved aawaz-e-hind.in.|Online News Channel

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें