बुधवार, 2 अप्रैल 2014

कालाहांडी जैसे हालात बदले जायेंगे, दिलाया जायेगा विशेष आर्थिक पैकेज- दारापुरी

संविदा मजदूर होंगे नियमित, मिलेगा वेतनमान
. प्र. पुलिस के पूर्व आई. जी. व आल इण्डिया पीपुल्स फ्रंट (आइपीएफ) के राष्ट्रीय प्रवक्ता एस. आर. दारापुरी (सरवण राम दारापुरी) की पत्रकार वार्ता
अनपरा, 29 मार्च 2।14, मुझे नौकरी के दौरान भी विभिन्न जाँचों के सम्बन्ध में इस क्षेत्र को देखने का मौका मिला था, इस लिहाज से यह मेरा जाना पहचाना क्षेत्र है। मैंने देखा है कि यह इलाका प्राकृतिक संसाधनों और कृषि के लिहाज से बेहद समृद्ध है बाबजूद इसके विकास की दृष्टि से यह उत्तर प्रदेश का सब से अधिक पिछड़ा इलाका कालाहांडी बना हुआ है, ये बातें आज अनपरा में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुये उ. प्र. पुलिस के पूर्व आई. जी. व आल इण्डिया पीपुल्स फ्रंट (आइपीएफ) के राष्ट्रीय प्रवक्ता एस. आर. दारापुरी ने कहीं। उन्होंने बताया कि मैने विगत एक सप्ताह से म्योरपुर, बभनी व दुद्धी के गाँवों का दौरा किया और वहाँ जनचौपालें लगाई इसमें यह साफ दिखा कि इस क्षेत्र की जनता बदलाव चाहती है।
उन्होंने कहा कि हमारा जनता से वादा है कि अगर हमें प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला तो सोनभद्र, चंदौली, मिर्जापुर के पहाड़ी क्षेत्र के विकास के लिये केंद्र सरकार से विशेष पैकेज दिलाना, राष्ट्रपति भवन से लेकर अनपरा-ओबरा समेत तमाम औद्योगिक प्रतिष्ठानों में नियमित प्रकृति के कामों को करने वाले संविदा श्रमिकों के नियमितीकरण और सातवें वेतन आयोग में संविदा श्रमिकों को सम्मलित कर वेतनमान दिलाना जैसे प्रमुख मुद्दे हल करायें जायेंगे। विस्थापितों के साथ हुये समझौते लागू ना होने और इस क्षेत्र मे फैले प्रदूषण पर गहरी चिन्ता व्यक्त करते हुये उन्होंने कहा कि यह सारे सवाल लम्बे समय से हमारे आंदोलन के प्रमुख सवाल रहे हैं। इन सवालों पर हमने हाईकोर्ट में भी लड़ा है और इन्हीं सवालों पर आइपीएफ के राष्ट्रीय संयोजक अखिलेन्द्र प्रताप सिंह ने संसद के अंतिम सत्र में दिल्ली में जंतर-मंतर पर दस दिवसीय उपवास किया और लखनऊ में भी दस दिवसीय उपवास किया।
उन्होंने कहा कि विडम्बना है कि आज अपने लाभ के लिये राजनीति में नेता कपड़ों की तरह दलों को बदलने में लगे हैं। दरअसल नीतियों के मामलों में भी दलों में कोई खास अतंर नहीं रह गया है। देश के ज्वलन्त सवाल और जनता की ज़िंदगी के महत्वपूर्ण मुद्दे संसद में नहीं उठ पा रहे हैं और इन्हें राजनीति से भी बाहर कर दिया गया है। ऐसे में 543 सांसदों में यदि एक प्रतिनिधि के बतौर  जीतता हूँ तो इस क्षेत्र के सवालों को देश के सामने लाया जायेगा और हर हाल में हल कराया जायेगा।
पत्रकार वार्ता में आईपीएफ के प्रदेश संगठन प्रभारी दिनकर कपूर, राजेश सचान, सुरेन्द्र पाल, रमेश खरवार, कन्हैया गुप्ता, तेजधारी गुप्ता आदि उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें