बुधवार, 2 अप्रैल 2014

बीएसएनएल के सस्ते फैबलेट


bsnl
भारत संचार निगम लिमिटेड ने चैंपियन मोबाइल के साथ मिलकर एक नया चैंपियन डीएम फैबलेट लॉन्च किया है, जिसकी कीमत 6,999 रुपये रखी गई है. इस ड्यूलकोर फैबलेट का स्क्रीन 6.5 इंच का है. इसका चिप लगभग 1.3 जीएचजेड डुअलकोर का है. इसमें 5 मेगापिक्सल बैक कैमरा है जबकि फ्रंट कैमरा 2 मेगापिक्सल का है. यह एड्रॉयड 4.2 पर आधारित है. इसमें 512 एमबी का रैम और 4 जीबी इंटरनल स्टोरेज है. इसमें माइक्रो एसडी कार्ड भी सपोर्ट करता है. 3जी, वाई-फाई, जीपीएस, ब्लूटूथ और एफएम रेडियो भी दिया गया है. इसके अलावा, इसकी बैटरी 3500 एमएच की है जो काफी शक्तिशाली है. 

सैमसंग के चार नए कैमरे

samsung_wb35f_right_angle_n
सैमसंग की तरफ से मीडियम रेंज वाले 4 नए कैमरे भारतीय बाजार में लॉन्च किए गए हैं. वे इस प्रकार हैं डब्ल्यूबी35एफ, डब्ल्यूबी50एफ, डब्ल्यूबी350एफ और डब्ल्यू1100एफ. इनकी कीमत 12,490 रुपये से लेकर 21,490 रुपये तक है. इन चारों कैमरों में एनएफसी सपोर्ट के साथ वाई-फाई फीचर भी है.


सैमसंग डब्ल्यूबी-35एफ
इस कैमरे में 16 मेगापिक्सल का सीसीडी सेंसर और 12एक्स ऑप्टिकल जूम फीचर है. कनेक्टिविटी के मामले में इस कैमरे में एनएफसी, वाई-फाई फीचर है. इसमें कपंनी की तरफ से एक नया टैग ऐंड गो फीचर भी दिया गया है. एचडब्ल्यूबी25एफ में कई स्मार्ट मोड ऑप्शन दिए गए हैं. यह फोटो क्वालिटी और कलर को लेकर यूजर को अच्छे फीचर्स देता है. इसके अलावा, कैमरे में स्मार्ट ऑटो मोड फीचर भी है जो कई अलग-अलग बैकग्राउंड्स में फोटो खींचने के लिए बनाया गया है. इस कैमरे में वीडियो मोड भी है जो एचडी वीडियो रिकॉर्डिंग की सुविधा देता है. इसकी कीमत है 12,490 रुपये है.

सैमसंग डब्ल्यूबी-50एफ
डब्ल्यूबी50 एफ देखने में स्टाइलिश और स्लिम है. कनेक्टिविटी के मामले में एनएफसी और वाई-फाई सपोर्ट के साथ टैग ऐंड गो फीचर भी है. इस फीचर की मदद से कैमरे को किसी भी स्मार्टफोन से कनेक्ट किया जा सकता है. इसके लिए अलग से किसी खास सेटिंग की जरूरत नहीं है. डब्ल्यूबी50एफ में 12एक्स ऑप्टिकल जूम फीचर है. इसी के साथ 16 मेगापिक्सल सीसीडी सेंसर है. इस कैमरे में रिमोट व्यूफाइंडर भी है, जिसकी मदद से कैमरे से कनेक्ट किए गए स्मार्टफोन को आसानी से सर्च किया जा सकता है. डब्ल्यूबी50 एफ में स्मार्टमोड और स्मार्ट ऑटो दोनों ही फीचर्स हैं. इसकी कीमत है 14990 रुपये.

सैमसंग डब्ल्यूबी-350एफ
सैमसंग के डब्ल्यूबी350एफ कैमरे में 21एक्स ऑप्टिकल जूम फीचर है. इसमें 23एमएम का लेंस है जो शार्प इमेज क्वालिटी देता है. इस कैमरे में 16 मेगापिक्सल का सीएमओएस सेंसर लगा हुआ है. कनेक्टिविटी के मामले में यह कैमरा एनएफसी और वाई-फाई सपोर्ट के साथ टैग ऐंड गो फीचर भी देता है. ऑटो शेयर और फोटो बीम जैसे फीचर्स भी कैमरे को स्मार्टफोन से कनेक्ट करने की सुविधा देते हैं. इस कैमरेे में एक और खास बात है फुल एचडी रिकॉर्डिंग. 30 फ्रेम प्रति सेकेंड की दर से यह कैमरा वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकता है. इस कैमरे में 3 इंच का टच एलसीडी स्क्रीन है. इसकी कीमत है 21,490 रुपये.

सैमसंग डब्ल्यू-1100एफ
35एक्स ऑप्टिकल जूम के साथ सैमसंग का यह कैमरा 25एमएम के लेंस के साथ आता है. कनेक्टिविटी के लिए इसमें एनएफसी और वाई-फाई सपोर्ट के साथ बाकी फीचर्स भी दिए गए हैं. सैमसंग के डब्ल्यूबी सीरीज के सभी गैजेट्स में टैग ऐंड गो फीचर है. ऑटोशेयर और ऑटो कनेक्ट फीचर के साथ इस कैमरे में कई फोटो मोड्स हैं. इस कैमरे के  काफी फीचर्स सैमसंग डबल्यूबी350एफ की तरह हैं. इसकी कीमत है 20,990 रुपये.

अंधों की आंख बना जूता
564
अंधेरा देखते ही हम सभी घबरा जाते हैं, पर कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने कभी उजाला देखा ही नहीं. उनकी जिंदगी में हर वक्त अंधेरा ही रहता है, पर उनके लिए ऐसा जूता बनाया गया है जो उनकी इस कमी को दूर करेगा. ड्यूसेर टेक्नोलॉजी के माध्यम से बना यह जूता नेत्रहीन या वे लोग जिनकी आंखों की रौशनी चली गई है उनकी मदद करेगा. इस जूते को स्मार्टफोन से कनेक्ट किया जा सकता है. यह जूता सड़क पर चलने में मदद करेगा. जूते में कई सेंसर्स लगे हुए हैं, जो रास्ते में चलने या दौड़ने के दौरान सूचित करते रहेंगे कि कि रास्ता किस ओर जा रहा है और कहां मुड़ रहा है. इतना ही नहीं, अगर रास्ते में कोई अवरोध आ जाए तो भी आपको यह जूता सूचित करेगा. इसके माध्यम से आप न सिर्फ किसी जगह को टैग कर अपना लोकेशन सेट कर सकते हैं, बल्कि रोजाना जाने वाले जगह के लिए भी यह सबसे बेहतर रास्ता चुनने में मदद करेगा. इसे वायस कमांड द्वारा निर्देशित कर सकते हैं. वहीं इसकी खास बात यह कही जा सकती है कि आप दूसरे लेचल उपभोक्ता के साथ लोकेशन शेयर भी कर सकते हैं. जूते को एंड्रॉयड, विंडोज और एप्पल डिवायस के साथ कनेक्ट किया जा सकता है. रही बात लेचल के कीमत की तो फिलहाल भारत में इसकी कीमत की जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन अनुमानत: भारत में इस जूते की कीमत 7,000 रुपए के आस पास होगी.


हीरो ने लॉन्च की नई बाइक
H2
भारत की नामचीन कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने एचएफ डीलक्स ईको बाइक लॉन्च किया है. कंपनी ने इस बाइक को अक्टूबर 2013 में पेश किया था. इसके बाद हीरो एचएफ डीलक्स इको को ऑटो एक्सपो 2014 में उतारा गया. कंपनी ने इसे बिना किसी इवेंट के बाजार में लॉन्च कर दिया है. टीवी पर इस बाइक को नया इंडिया के नाम से शोकेस किया गया है. हीरो एचएफ डीलक्स ईको को हीरो एचएफ डीलक्स के प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है. कंपनी ने इसमें 97.2 सीसी, एयर कूल्ड, 4स्ट्रोक, सिंगल सिलेंडर, ओएचसी इंजन का इस्तेमाल किया है. कंपनी ने हीरो एचएफ डीलक्स ईको की कीमत 50,500 रुपये (दिल्ली एक्स रूम) रखी है.

चौथी दुनिया

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें