बुधवार, 2 अप्रैल 2014

शीर्ष पर विराट

kohali
एशिया कप में भारतीय टीम के खराब प्रदर्शन के बावजूद विराट कोहली एशिया कप में चमक गए. वे दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स को पीछे छोड़ते हुए एक बार फिर नंबर वन वनडे बल्लेबाज बन गए हैं. कोहली एशिया कप के पहले वह टॉप पर कायम दक्षिण अफ्रीका के वनडे कप्तान एबी डीविलियर्स से दो रेटिंग अंक पीछे थे. इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम के कप्तानी करने वाले विराट कोहली ने मेजबान बंग्लादेश के खिलाफ खेलते हुए 136 रन बनाए. कोहलीे इस टुर्नामेंट में कुल तीन पारियों में 189 रन बनाने के साथ 12 रेटिंग प्राप्त कर एक बार फिर अपनी बादशाहत कायम की. कोहली डीविलियर्स से आगे निकलते हुए नंबर वन वनडे बल्लेबाज बन गए हैं और विराट कोहली के अब कुल 881 अंक हो गए हैं. विराट इस साल जनवरी में भी नंबर वन बने थे लेकिन उनकी बादशाहत ज्यादा दिन नहीं टिक पाई थी. वहीं डीविलियर्स 872 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया के जार्ज बैली तीसरे स्थान पर बने हुए हैं. बल्लेबाजों की शीर्ष दस सूची में विराट के अलावा महेंद्र सिंह धोनी और शिखर धवन भी शामिल हैं. धोनी 783 अंकों के साथ छठवें जबकि धवन 723 अंकों के साथ आठवें स्थान पर हैं. पांचवीं बार एशिया कप का खिताब जीतने वाली श्रीलंका टीम के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा अपने पांचवें स्थान पर बने हुए हैं. पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह उल हक दो स्थान खिसककर आठवें से 10वें नंबर पर पहुंच गए हैं. रोहित शर्मा अपने 22वें स्थान पर बरकरार हैं जबकि जडेजा ने 12 स्थान की छलांग लगाई है और वह 62वें पायदान से 50वें नंबर पर पहुंच गए.


राहुल द्रविड़ को टीम इंडिया का कोच बनाओ
rahul
पूर्व भारतीय टीम के कप्तान सुनील गावस्कर ने राहुल द्रविड़ को भारतीय क्रिकेट टीम का कोच बनाए जाने की मांग की है. गावस्कर ने राष्ट्रीय टीम में लगातार आ रही गिरावट पर चिंता जताते हुए कोच डंकन फ्लेचर की निंदा करते हुए उन्हें तुरंत हटाने की मांग की. गावस्कर ने फ्लेचर को 10 में से 1.5 अंक देने की बात कही. गावस्कर का मानना है कि उनकी जगह एक युवा को भारतीय टीम का कोच नियुक्त किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा, राहुल द्रविड़ सफल कप्तान थे और वह ऐसे व्यक्ति हैं जिनका काफी सम्मान किया जाता है. जिनकी अगुवाई में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज और इंग्लैंड में श्रृखंला जीती थी. जब वह बात करते हैं तो महान भारतीय खिलाड़ी भी उनकी बात ध्यान से सुनते हैं, क्योंकि वे जानते हैं कि उन्होंने अपने खेल में कितनी मेहनत की है. 2011 विश्‍व कप के बाद फ्लेचर की नियुक्ति की गई, उनकी भूमिका पर बात करते हुए गावस्कर ने कहा, मैं जानता हूं कि अब विश्‍व कप के लिए केवल 11महीने का वक्त है और लोग सहयोगी स्टाफ के साथ छेड़छाड़ नहीं करना चाहते. लेकिन यदि यह 2011 का स्टाफ (गैरी कर्स्टन, पैडी अपटन और एरिक सिमन्स) होता, तो मैं सहमत होता. लेकिन फ्लेचर ने क्या किया है? उन्होंने कुछ नहीं किया? बतौर क्रिकेटर उनकी उपलब्धियां भी कोई शानदार नहीं थीं. उन्होंने कहा, कोच ऐसा होना चाहिए जिसे आधुनिक खेल की ताजा जानकारी हो और वह टीम को आगे ले जाए अगर वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर और हरभजन सिंह खराब फार्म के आधार पर भारतीय क्रिकेट से बाहर किये जा सकते हैं तो खराब प्रदर्शन के आधार पर सहयोगी स्टाफ को क्यों नहीं हटाया जा सकता.


खेल के साथ अब राजनीति भी करेंगे कैफ
kaif
कांग्रेस ने युवा खिलाड़ी मोहम्मद कैफ को उत्तर प्रदेश के फूलपूर लोकसभा चुनाव क्षेत्र से अपना प्रत्याशी बनाया है. कांग्रेस ने कैफ को उस एतिहासिक सीट से उम्मीदवार बनाया है जहां से कभी पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू चुनाव लड़ा करते थे. मोहम्मद अजहरुद्दीन, चेतन चौहना और नवजोत सिद्धू के मोहम्मद कैफ राजनीति में आने वाले सबसे युवा खिलाड़ी है. कैफ ने कहा कि वह राजनीति में आने के बाद भी क्रिकेट खेलते रहेंगे और यह उनकी दूसरी पारी है. उन्होंने कहा, मुझे नए सिरे गार्ड लेना है, लेकिन, मैं क्रिकेट से सन्यास नहीं लूगा और अभी तो मैंने फॉर्म में वापसी की है. मैंने (विजय हजारे ट्रफी के) पिछले दिनों मैंचों में अर्धशतकीय पारियां खेली थीं और आगे भी यह फॉर्म बरकरार रखना चाहूंगा.

भारत की तरफ से अपना आखिरी मैच 2006 में खेलने वाले 33 वर्षीय कैफ घरेलू क्रिकेट में लगातार उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते रहे हैं. कैफ अपनी नई पारी को लेकर काफी उत्साहित हैं और उन्हें उम्मीद है कि राजनीति में आने के बाद भी लोगों का प्यार पहले की तरह उन्हें मिलता रहेगा. उन्होंने कहा कि इलाहाबाद में मैं पला-बढ़ा हूं. वहां की गलियों में क्रिकेट खेला है, इसलिये मुझे उम्मीद है कि फूलपुर की जनता मुझे जरुर समर्थन देगी. जब मैं क्रिकेटर की हैसियत से वहां जाता था तो वहां की जनता मुझे सिर आंखोें पर बिठाती थी. अब लोकसभा प्रत्याशी बनकर जाऊंगा तो उम्मीद है कि जनता का उतना ही प्यार मिलेगा. उन्होंने जिस ईमानदारी और समर्पण के साथ क्रिकेट की सेवा की, उसी तरह से समाज की सेवा भी करेंगे. उन्होंने कहा, लोग राजनीति को गंदा बताते हैं, लेकिन जब तक आप कोशिश नहीं करोगे तो फिर व्यवस्था में सुधार कैसे होगा. मैं लोगों को दिखाऊंगा कि राजनीति में अच्छे काम भी किए जाते हैं.  उनसे पूछा गया कि क्या उन्होंने कांग्रेस पार्टी से टिकट मांगा था, इस पर उन्होंने कहा कि मेरे पास फोन आया था और मैने हां कहा. किसका फोन आया था इस पर कैफ ने कुछ भी बताने से इनकार कर दिया. कैफ के चुनाव लड़ने की खबर से उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ के पदाधिकारी भी हैरान हैं और उन्हें यकीन नही हो रहा है कि 3 दिन पहले तक मैच खेलने वाला उनका एक खिलाड़ी अब लोकसभा का चुनाव लड़ रहा है. यूपीसीए के महाप्रबंधक रोहित तलवार ने कहा, ’मुझे तो यकीन नहीं आ रहा है कि कैफ चुनाव लड़ रहे हैं. उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि कैफके सांसद बन जाने से क्रिकेट का और भला होगा.

चौथी दुनिया

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें